Service business क्या है और इसमें कैसे कामयाब बने? | Service based business की सारी जानकारी हिन्दी में।

दोस्तों आज मै आप सब को Service based business क्या है और यह कैसे काम करता है सारी बातें आप सभी के सामने रखने जा रहा हूँ। साथ में आप सभी को Service based business कैसे चुने और इस business में सफल कैसे बने आदि सभी चीजें आप को बताने वाला हूँ। दोस्तों अगर आप भी business करना चाहते है और आप को समझ नहीं आ रहा है की किस चीज का business किया जाये तो आप बिलकुल सही जगह आ गए हैं। इस post में मैं Service based business के fundamental rules तथा इसके पीछे की सारी प्रमुख नीतियों के बारे में बताऊंगा और बहुत ही जल्द मैं Product based business के बारे में भी पोस्ट लिखने वाला हूँ तो अगर आप Product based business के बारे में भी जानने को उत्सुक है तो आप मेरे blog को subscribe तथा मेरे साथ social media में जुड़ सकते है। 

Service business
www.seekerbuddy.in

 

Service based business क्या है?


दोस्तों Service based business वह है जिसमें आपको कोई भी सामग्री बनाने या फिर बेचने की जरूरत नहीं होती बस आपको service यानी सेवा प्रदान करना पड़ता है। आसान भाषा में इसे एक उदाहरण के साथ समझ ने की कोशिश करते है। मान लीजिए की आपकी एक कपड़े की factory तथा कारख़ाना है और आप वहाँ बने कपड़ों को बेच कर पैसे कमाते हो , तो यहाँ पर आप सामग्री तथा product को बना कर बेच रहे हो। आप अपनी कारख़ाना में कपड़े बनाते हो और उसे बाजार में बेच देते हो , इस तरह के business को product based business कहते है जहां आप सामग्री को बनाते हो। Service based business, product based business के बिलकुल विपरीत होता है। Service based business में आपको सामग्री तथा वस्तु को बनाने की जरूरत नहीं पड़ती बल्कि आपको विभिन्न तरह की सेवा प्रदान करना पड़ता है। जैसे की मान लीजिये आप एक hair cutting saloon चलाते है, तो यहाँ आपको सिर्फ लोगों के बाल काटने पढ़ते है मतलब की आप उनकी सेवा कर रहे है ना की उनको कोई चीज बेच रहे हो। इसी तरह के business को service based business कहते है। आप ऐसे कई सारे service business कर सकते है जिसके बारे में मैं आगे आपको बताते जाऊंगा। 


Service based business कैसे चुने?


दोस्तों business करने से पहले सबसे जरूरी चीज होता है की आप कौन सा business चुन रहे हो। सही business चुनना बहुत जरूरी होता है। मैंने कई ऐसे लोगों को देखा है जो बिना कुछ समझे कोई एक business पर पैसे लगा देते है और business घाटे में चली जाती है। इसका प्रमुख कारण यह होता है की लोग पहले से ही उस business के बारे में जानकारी नहीं लेते है और दूसरों को देख कर business में पैसे लगा देते हैं। तो दोस्तों कोई business करने से पहले आप उस business के बारे में सही जानकारी हासिल कर ले ताकि आपका business भी आगे जा के घाटे में तबदील ना हो जाए।


दोस्तों आप अभी जान गए होंगे की कोई business करने से पहले पूरी जानकारी प्राप्त करना कितना जरूरी होता है। लेकिन दोस्तों सिर जानकारी प्राप्त करने से ही business में सफल नहीं हुआ जा सकता है। उसके लिए आपको सूज बुझ से काम लेना होगा और अपने दिमाग का इस्तेमाल करना होगा। उसके अलावा आपको सही समय पर सही decision लेने की जरूरत पड़ेगी।


अब में आपको कुछ business के ideas दूंगा जो की आपके लिए बहुत ही जरूरी होने वाले है और में आपको दरखास्त करूंगा की आप इसे ध्यान से पढ़े। इन business ideas को मैं सरल भाषा में समझाने की कोशिश करूंगा। तो दोस्तों मान लीजिये की आप एक छोटा सा business करना चाहते है और आप एक Service business करने की सोच रहे है। मान लो आप एक छोटे से सहर में रहते हो और अपना business भी वही करना चाहते हो। इससे पहले की मैं आगे बढ़ो में आपको सुझाव देना चाहता हूँ की आप अपना business किसी छोटे सहर से ही start करें अगर आप एक छोटे सहर में रहते है तो। दोस्तों इसके दो फायदे है, एक तो छोटे सहर में आपको competition कम मिलेगा और दूसरा वहाँ आपको पहचानने वाले भी होंगे तो आप आसानी से अपने customer बढ़ा सकेंगे।


तो आप एक Service business करना चाहते है और अब आपको कौन सा business करना है वह चुनना है। अब दोस्तों में यहाँ पर आपको बता नहीं सकता की आपको कौन सा business करना हे क्योंकि ये चीज बिलकुल आप पर depend करता है और आप जिस जगह business करना चाहते है और वहाँ के लोगों के ऊपर भी depend करता है। लेकिन मैं आपको कुछ साधारण बातें बताऊंगा जिससे आपको बहुत मदद मिलेगी। दोस्तों business start करने के पहले आपको दो option मिलेगा, जैसे की आप common business यानी की जो business आपके सहर में पहले से ही हो रहे है या फिर unique business यानी की कुछ नया जो पहले आपके सहर में किसी ने नहीं किया है वह कर सकते है। इसे कुछ आसान भाषा में समझते है। मान लीजिये की आप एक कपड़े का दुकान खोलना चाहते है, लेकिन आपको पता है की आपके सहर में बहुत सारे कपड़े के दुकान है। तो इसे कहेंगे common business। दूसरी तरफ आपका एक दोस्त है वह एक courier company खोलना चाहता है और आपको पता है की आपके सहर में यह पहला courier company है और इससे पहले आपके सहर में courier company था ही नहीं। तो इसे कहेंगे unique business। अब आप मुझसे कहेंगे की courier service तो पुरानी business यह unique कैसे हो सकता है, तो में आपको बता दूँ की भले ही courier service एक पुराना business है लेकिन उस जगह में कभी courier company था ही नहीं तो यह business उस जगह के लिए एक unique business ही होगा। और मैं यह भी बता दूँ की unique business का मतलब यह नहीं है की कही और हो रहे business को ही कही दूसरी जगह करें बल्कि आप कोई ऐसा भी business कर सकते है जो दुनिया में कही नहीं हो रहा।


Common business और Unique business में फर्क यह है की common business के आपको competition ज्यादा मिलेगा और unique business में आपको कोई competition नहीं मिलेगा। लेकिन आप दोनों business में ही सफल हो सकते है अगर आप सूझ बुझ और मेहनत से काम करते जाएंगे तो। दोस्तों आप शायद सोच रहे होंगे कि common business करने से बेहतर तो unique business करने में है, तो शायद आप गलत सोच रहे हो। इसके पीछे का कारण यह है दोस्तों कि common business में आपको यह अंदाज़ा रहता है आपके area में कितने लोग आपके सेवाओं के प्रति आकर्षित है, लेकिन unique business में आपको यह पता नहीं होता कि उस area में लोग आपके सेवाओं को पसंद करेंगे या नहीं और अगर पसंद करते है तो कितने लोग करते है। अब आपको decide करना है की आप किस चीज का business करना चाहते है।


Service based business में कैसे successful बने?


दोस्तों unique business में successful बनने के लिए सबसे पहले तो आपको उस business कि पूरी जानकारी होना जरूरी है और साथ ही आप जिस जगह पर अपना business करना चाहते है वहाँ के लोगों के बारे में भी जानकारी हासिल करें। आपको पहले तो उस जगह में रेह रहे लोगों के साथ बात चित करना होगा और उनके विचार आपके business के प्रति कैसा है इसको भी जानने कि कोशिश करनी होगी। अगर आप पाते है कि लोग आपके business के प्रति अच्छा खासा interest दिखा रहे है तो आपको अपनी आगे कि तैयारी करनी पड़ेगी। अगर आपका business काम करता है तो आगे आपको बहुत ही आसानी होगी क्योंकि unique business में competition नहीं होता।


दोस्तों अगर आप common business को चुनते है तो शुरू शुरू में आपको business को बढ़ाने के लिए बहुत सी तकलीफ़ों का सामना करना पड़ेगा। पहले तो आपको customer बढ़ाने के लिए कई सारी offer देने कि जरूरत पड़ेगी ताकि customer किसी और व्यक्ति के पास ना जा कर आपके पास ही आ जाये और इसके लिए आपको बहुत पैसे कि जरूरत पड़ेगी और शुरू के दिनों में आपको भरी घाटे का सामना भी करना पर सकता है। लेकिन दोस्तों एक बार अगर आपने customer बना लिया तो आपको आगे जाकर फायदा जरूर मिलेगा। आपको शुरु वात में आपने लाभ को ना देख कर अपने customer के प्रति ध्यान देना होगा।


दोस्तों आशा करता हूँ आपको service business के बारे में जानने को मिला है। अगर आपको मेरी यह पोस्ट अच्छा लगा तो आप इस post को अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें और ऐसे ही पोस्ट SeekerBuddy पर पढ़ने के लिए हमें social media पर follow कर सकते है। हमारे social media के links page के side में (अगर computer से पढ़ रहे है तो) या फिर इस post के नीचे (Mobile user) दिये गए है।

  • 1
    Share

About the author: TuHira News

www.tuhiranews.com is a Hindi language knowledge and Information website. We cover various topics such as Health, Science, Technology, Economics, Business, Motivational, Biography etc.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *