GNP in Hindi : GNP kya hai | GNP की पूरी जानकारी हिन्दी में

GNP in Hindi, GNP क्या है? 

दोस्तों अगर आप Economics तथा अर्थशास्त्र के विद्यार्थी तथा अर्थशास्त्र को follow करते है तो जाहिर सी बात है आपने कही न कही GNP के बारे में सुना होगा और आप भी जानना चाहते है की GNP क्या है तो आप सही जगह आ गए है। आज में आप लोगों को GNP क्या है और यह कैसे काम करता है बताऊंगा अर्थात GNP in Hindi में समझाऊंगा। दोस्तों आगे में आपको GNP क्या है और GNP संबन्धित अन्य विषय पर बात करूँ उसके पहले हम GNP का full form जान लेते है और GNP को हिन्दी में क्या कहते है यह भी जान लेते है। दोस्तों GNP का full form है Gross National Product और इसे हिन्दी में सकल राष्ट्रीय उत्पाद कहते है।

GNP in Hindi
www.seekerbuddy.in

GNP in Hindi: GNP क्या है?

दोस्तों ऊपर आपने जाना की GNP को Gross National Product तथा हिन्दी में सकल राष्ट्रीय उत्पाद कहते है। दोस्तों अब जानते है की GNP (GNP in Hindi) क्या है? दोस्तों GNP को GNI भी कहते है। दरअसल GNP एक पुराना नाम है और अभी अर्थशास्त्र में GNP को GNI के नाम से जाना जाता है। दोस्तों GNI का full form है Gross Domestic Income और इसको हिन्दी में सकल राष्ट्रीय आय कहते है।

GNP देश के निवासियों और व्यवसायों द्वारा बनाई गई सभी वस्तुओं और सेवाओं का मूल्य है, GNP घरेलू व्यवसायों द्वारा निर्मित सभी उत्पादों के मूल्य की गणना करता है। इसका मतलब यह है कि किसी देश कि GNP उस देश के नागरिकों तथा व्यवसायों दारा उसी देश में बनाए गए उत्पादों तथा सेवाओं का मूल्य और साथ ही साथ उस देश के नागरिकों तथा व्यवसायों ने कोई और देश में जाकर बनाए हुए उत्पाद तथा सेवाओं का मूल्य दर्शाता है। ध्यान देने कि बात यह है कि अगर कोई बाहरी देश का आदमी तथा व्यवसाय उस देश में आकार कोई उत्पादन करता है तो GNP गणना में उस उत्पादन मूल्य को जोड़ा नहीं जाता बल्कि उसे विघटित किया जाता है मतलब वियोग किया जाता है। दोस्तों GNP गणना करने का  फॉर्मूला है-

Y (GNP) = Consumption Expenditure (C) + Investment (I) + Government Expenditure (G) + X (net exports, or imports minus exports) + Z (net income earned by domestic residents from overseas investments – net income earned by foreign residents from domestic investments.)

मतलब Y = C + I + G + X + Z

जाने: GDP क्या है? GDP Nominal और GDP PPP में क्या फर्क है?


दोस्तों अगर आपको GNP in Hindi अर्थात आपको अभी भी GNP क्या है समझ नहीं आ रहा है तो इसे आसान भाषा में समझते है। दोस्तों मान लीजिये आपके दो दोस्त है, एक भारतीय है और वह विदेश में business करता है और दूसरा दोस्त एक विदेशी है और वह भारत में business करता है। आप भी एक business man है और आप भारत में ही business करते है। अब मान लो कि आपका भारतीय दोस्त जो विदेश में business करता है वह साल में 3 करोड़ कि आमदनी करता है, आपका विदेशी दोस्त 2 करोड़ और आप 4 करोड़ कि आमदनी करते है। अगर इस हिसाब गणना करते है तो GNP होगा-

GNP = 3 करोड़ + 4 करोड़ – 2 करोड़

यहाँ पर आपके विदेशी दोस्त दारा आपके देश से कमाए हुए पैसे वियोग (minus) हुआ है इसका कारण यह है कि GNP सिर्फ उस देश क नागरिकों दारा आमदनी किए गए पैसे को ही गणना करता है और अगर कोई बाहरी देश से आकार भारत से आमदनी करता है तो उस मूल्य GNP से निकाल दिया जाता है।

दूसरे उदाहरण के लिए आप प्रियंका चोपड़ा और राहत आली फतेह खान जिक्र कर सकते है। राहत आली फतेह खान भारत में आकार गाना गाकर पैसे कमाकर पाकिस्तान ले जाते है इसलिए वह जितना भी पैसे भारत से कमाते है वह सारे भारत के GNP से घट जाते है और वही प्रियंका चोपड़ा USA में जाकर फिल्मों में काम कर पैसे कमाती है तो वह भारत के GNP में जुड़ जाता है।

दोस्तों अगर यह पोस्ट GNP in Hindi आपको अच्छा लगे तो इस post को शेर जरूर करें और ऐसे ही ज्ञान से पूर्ण पोस्ट को पढ़ने के लिए आप SeekerBuddy को follow कर सकते है। हमारे सारे social media के link sidebar में दिये गए है, आप हमें follow कर सकते है।

  • 1
    Share

About the author: TuHira News

www.tuhiranews.com is a Hindi language knowledge and Information website. We cover various topics such as Health, Science, Technology, Economics, Business, Motivational, Biography etc.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *